तेजी से वजन घटाने के लिए क्या खाएं Teji Se Vajan Ghatane Ke liye Kya Khaye

आजकल प्रायः बहुत लोग अपने वजन को लेकर परेशान रहते हैं। समय की कमी के कारन लोग तरह तरह के तरीके अपनाते हैं, जो कई बार हानिकारक हो सकता है। ऐसे में तेजी से वजन कम करने के लिए क्या खाये ( Teji Se Vajan Ghatane Ke liye Kya Khaye ) , यह एक प्रश्न बना रहता है। अपने आप को फिट रखने एवं एनर्जेटिक बनाये रखने के लिए अपने वजन  को  सही रखना बड़ी चुनौती मालूम पड़ता है। आज के इस पोस्ट में बहुत ही आसान उपाय के बारे में जानेंगे।

वजन कम करने के लिए  क्या खाया जाये, क्या किया जाये यह एक  बड़ी चुनौती मालूम पड़ता है।  परन्तु हम अपने रोज के खान – पान में थोड़ा फेर बदल करके इसे आसानी से कम कर सकते हैं। वजन कम करना हो या अपने आप को फिट रखना हो , खान पान का बहुत ही अहम् भूमिका होता है। खान -पान से हमारा मेटाबोलोसिम सही रहता है।

Protein-rich Foods- प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ

तेजी से वजन कम करने में प्रोटीन बहुत ही मुख्य भूमिका निभाता है। क्यूंकि प्रोटीन खाने से हमें हमेशा एनर्जेटिक एवं सन्तुष्ट अनुभव होता है, जिससे हमें बार- बार कुछ खाने की जरुरत नहीं पड़ती है।  जब हम बार बार कुछ खाएंगे नहीं तो , अतिरिक्त calories  भी नहीं लेंगे। प्रोटीन से मेटाबोलिज्म सही रहता है, जब हम कुछ नहीं भी कर रहे होते हैं  तब भी  Body अपना कैलोरीज खर्च करती रहती है। प्लांट प्रोटीन जैसे  की बीन्स , दाल , इत्यादि काफी अच्छा होता है।  वजन कम करने के दौरान हमें कोशिश करना चाहिए की प्रत्येक बार के खाने एवं नास्ते में प्रोटीन शामिल रहे , जिससे  हमारा भूख नियंत्रण में रहे । ऐसा करने से हमें अपना वजन तेजी से कम करने के लक्ष्य को हासिल करने मेंआसान होता है।

See also  सबसे बेस्ट कॉफी कौन सी है - Sabse Best Coffee Kaun Si Hai?

Fiber-rich Foods – फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ

हमे यह सुनिश्चित करना चाहिए की हमारे प्रतिदिन के खाने में फाइबर की मात्रा पर्याप्त हो। यह एक मुख्य पोषण आहार  है , जो की तेजी से वजन कम करने में   में काफी मदद करता है। यह पाचन क्रिया को धीरे करता है, जिससे हमें काफी लम्बे समय तक भूख नहीं लगती है। सभी प्रकार के फल , हरी सब्जियां , मोटे आनाज , बीन्स एवं Nuts, फाइबर के अच्छे स्रोत होते हैं।  जब भी वजन कम करने के लक्ष्य पर होतें हैं तो ये प्रयास करें की 25-30 ग्राम तक फाइबर प्रतिदिन   खाने में शामिल रहे। इससे हमारा भूख नियंत्रण में रहेगा, ताजगी बनी रहेगी , एवं वजन कम करने में काफी मददगार होगा।

Healthy Fats – हेल्दी फैट्स

यह हमारी गलत अवधारणा है कि Fats  खाने से मोटापा एवं वजन बढ़ता है, जबकि ऐसा कतई नहीं है।  वास्तव में Healthy Fats  बहुत ही जरुरी होता है वजन कम करने के लिए। Healthy Fats से हमें जल्दी जल्दी भूख नहीं लगती है, एवं लम्बे समय तक ऊर्जावान बनाये रखने में सहायक होता है।

Healthy  Fats के अच्छे स्रोत हैं : Avocado , Olive Oil , Nuts  हैं।  ये सभी अच्छे Fatty  Acids  के भी स्रोत हैं जो की हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरुरी होता है। कोशिश करें की हमारे प्रतिदिन के खाने में इनमे कोई भी एक आइटम शामिल हो।

Low-Calorie Vegetables – कम कैलोरी वाली सब्जियां

तेजी से वजन कम करने में हरी सब्जियां हमारे भोजन का एक जरुरी भाग हैं, क्यूंकि इनमे Low  Calories तथा High Fiber होता है। इनमे सभी  प्रकार के पोषक तत्व ( Nutrients ), विटामिन, एवं खनिज पदार्थ ( Minerals )  पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने में सहायक होतें हैं। हमें कोशिश करना चाहिए की  ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाएं जैसे की पालक, Broccoli , गाजर इत्यादि। इनमे बहुत प्रकार के खनिज पदार्थ ( Nutrients ) पाए जाते हैं।

See also  Why Should You Practice Niksen: The Concept That Will Make You Super Productive

हरी सब्जियां हम हर मौसम की अनुसार खा सकते हैं। हमें कोई भी एक हरी सब्जी प्रतिदिन के भोजन में शामिल रखना है , यह बहुत ही जरुरी है, अपने तेजी से वजन को कम करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए।

Water – पानी

वजन कम करने में पानी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमे सुनिश्चित करना चाहिए की प्रतिदिन हम भरपूर मात्रा में पानी ले रहे हैं। यह हमें अधिक कैलोरीज  के सेवन से बचाता है।  यह टॉक्सिन्स को बहार निकलने में मदद करता है, जो की स्वस्थ्य रहने के लिए बहुत जरुरी होता है।  वजन कम करने के लिए हमें कोशिश करने चाहिए की प्रति दिन कम से कम 8-10  गिलास पानी पियें।

Herbs and Spices – जड़ी बूटियों और मसालों

Teji Se Vajan Ghatane Ke liye Kya Khaye

जड़ी बूटियों और मसालों से हमारा भोजन स्वादिष्ट बनाने के अलावा हमारे मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में सहायक सिद्ध होता है , जो वजन कम करने के लिए बहुत जरुरी होता है। इलायची हमारे ब्लड शुगर को मेन्टेन करने में मदद करता है, तथा मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है।  हमें कोशिश करना चाहिए की विभिन्न प्रकार के हर्ब्स एवं  Spices  अपने भोजन में सम्म्लित करें , जो हमारे भोजन को स्वादिष्ट बनाने के अलावा हमें वजन कम करने में मदद करे।

Probiotic Foods – प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ

प्रोबिओटिक फूड्स जैसा की दही , केफिर, में काफी मात्रा में Healthy बैक्टीरिया होते हैं, जो की हमें स्वस्थ वं ऊर्जावान बनाये रखते हैं, एवं वजन कम करने में मदद करते हैं। ये हमारे पाचन तंत्र को मेन्टेन रखते हैं, जिससे हमारा शरीर स्वास्थ्य रहता है। पाचन तंत्र का सही रहना वजन कम करन के लिए बहुत ही जरुरी होता है।

See also  Shahad ka Sevan Kaise Karen - शहद का सेवन कैसे करें ?

अतः सही खान पान की उचित योजना बनाकर ( अपनी योग्यता अनुसार ) आसानी से वजन कम किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें – 

सबसे बेस्ट कॉफी कौन सी है – Sabse Best Coffee Kaun Si Hai?