सबसे बेस्ट कॉफी कौन सी है – Sabse Best Coffee Kaun Si Hai?

जैसा की हम जानते हैं की Coffee  विश्व की एक बहुत ही Popular पेय पदार्थ है, जिसे लाखो लोग प्रति दिन पीना पसंद करते हैं।  कॉफ़ी पीने से  तुरंत ताज़गी महसूस करने के अलावा इससे Health के भी कई फायदे हैं।  हलाकि कॉफ़ी के बहुत सारे प्रकार उपलब्ध हैं, ये तय करना थोड़ा  कठिन हो जाता है की सबसे बेस्ट कॉफी कौन सी है (Sabse Best Coffee Kaun Si Hai )। इस ब्लॉग में हम अलग – अलग प्रकार के कॉफ़ी एवं उनके हेल्थ बेनिफिट के बारे में जानेंगे, ताकि आप अपने स्वास्थ्य के हिसाब से सही निर्णय ले सकें।

Plain Coffee

चलिए, जानते हैं पहले पारम्परिक Plain Coffee के बारें में। इस प्रकार के Coffee  को बनाने के लिए बस Coffee को गर्म पानी में मिलाकर तैयार किया जाता है। यह  बहुत ही गुणकारी होता है, इसमें कम Calories, हाई antioxidants होता है। यह कई प्रकार के  health इश्यूज जैसे कि, Type 2 diabetes, पार्किंसन रोग एवं लीवर कैंसर में भी फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं Plain Coffee दिमाग को चुस्त दुरुस्त रखने में सहायक होता है।  ये उनके लिए जो जल्दी से दिमागी रूप से Alert होना चाहते हैं, काफी अच्छा होता है।

Flavored Coffee

सादे कॉफ़ी के बाद चलिए  अब  जानते हैं, Flavored Coffee के बारे में।  यह भी एक प्रकार एक पारम्परिक कॉफ़ी ही है, बस इसमें फ्लेवर जैसे की वनीला, Caramel , Chocolate Flavor के साथ मिक्स करके इसे थोड़ा और टेस्टी बनाया जाता है।  हलाकि ये स्वादिष्ट तो होता है, पर इसमें Sugar एवं Calories की मात्रा अधिक होती है, इसलिए थोड़ा ध्यान रखना पड़ता है कि , कहीं, ज्यादा सेवन तो नहीं कर रहे हैं।

See also  Why Should You Practice Niksen: The Concept That Will Make You Super Productive

कई बार ऐसा होता है की, हमें इसका टेस्ट  अच्छा लगने के कारन इसकी आदत हो जाती है, और फिर हम ज्यादा मात्रा में इसे लेने लगते हैं , जो की स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। Flavored कॉफ़ी में शुगर की मात्रा का ध्यान रखना जरुरी होता है, बाकि और कुछ ज्यादा नहीं।

Espresso Coffee

एक और बहुत ही Popular  कॉफ़ी का प्रकार है, वो है, Espresso , आपने इसे पब्लिक प्लेस पर देखा होगा, जैसे की सिनेमा हॉल, पार्टी function इत्यादि। इसे कॉफ़ी बीन्स एवं गर्म के पानी के सहायता से बनाया जाता है। ये बहुत ही गाढ़ी होती है।  Espresso  बहुत ही Rich , बोल्ड Flavor का होता है , जो कि कई प्रकार के कॉफ़ी ड्रिंक्स का बेस होता है। अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एस्प्रेसो कॉफ़ी का आनंद उठाया जा सकता है।

Bulletproof Coffee

Bulletproof Coffee - सबसे बेस्ट कॉफी कौन सी है

हाल ही में एक और कॉफ़ी वर्ल्ड में ट्रेंड आया है , वो है Bulletproof Coffee , जो की कॉफ़ी एवं Grass-fed butter , medium-chain triglyceride (MCT) oil  का एक मिश्रण होता है।  इस प्रकार के कॉफ़ी बनाने का मुख्य कारन यही है कि , इससे healthy  fats मिलता है, जो Energy Level को बनाये रखने तथा  दिमाग को एकाग्र रखने में मदद करता है।

Decaf Coffee

और अंत में हम बात करते हैं Decaf Coffee के बारे में। Decaf  कॉफ़ी में Caffeine  नहीं होता है , जिसके चलते इसे बहुत ही ज्यादा उपयोग किया जाने लगा है।  इसमें coffee  के taste  तो होता ही है , और caffeine  के कारन जो नींद की समस्या हो सकती है, उसका भी डर नहीं होता है। Decaf  Coffee  में एंटी ऑक्सीडेंट्स काम मात्रा में होता है , तथा Decaffeination प्रोसेस के दौरान गुणकारी पदार्थ का loss  हो जाता है। इसे स्वास्थ्य वर्धक बनाये रखने के लिए plain  या थोड़ा सा मिल्क एवं शुगर के साथ लिया जा सकता है।

See also  Shahad ka Sevan Kaise Karen - शहद का सेवन कैसे करें ?

इस प्रकार हमने देखा कि  coffee  के अनेको फायदें हैं।  इसका चयन अपने हेल्थ के अनुसार कर सकते हैं, जो आपको फिट रख सके।  अक्सर देखा गया है कि  इसे Plain ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

इस तरह आप अपने हेल्थ को ध्यान में रखकर किसी एक प्रकार के कॉफ़ी का चयन कर सकते  हैं।

ये भी पढ़ें – 

जानिए 2023 का ब्लॉगिंग का सबसे अच्छा टॉपिक कौन सा है?